T20 क्रिकेट में ट्रिपल सेंचुरी जड़ दिल्ली के मोहित ने रचा इतिहास

T20 क्रिकेट में ट्रिपल सेंचुरी जड़ दिल्ली के मोहित ने रचा इतिहास

यूं तो T20 क्रिकेट में कोई बल्लेबाज शतक भी जड़ दे, तो क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में इसे बड़ा कारनामा माना जाता है, लेकिन दिल्ली के बल्लेबाज मोहित अहलावत ने मंगलवार को ट्रिपल सेंचुरी जड़ नया इतिहास रच दिया। यह T20 क्रिकेट इतिहास का पहला तिहरा शतक है। 300 रन का आंकड़ा छूने के लिए मोहित ने महज 72 गेंदों का सामना किया, जिसमें उन्होंने 39 छक्के और 14 चौके जड़े। 21 वर्षीय मोहित ने T20 के लोकल टूर्नमेंट में यह रेकॉर्ड बनाया है।

विकेटकीपर बल्लेबाज मोहित ने अपनी यह ऐतिहासिक पारी नई दिल्ली के ललिता पार्क मैदान पर फ्रेंड्स प्रीमियर लीग टूर्नमेंट के एक मैच में मावी XI की ओर से फ्रेंड्स XI के खिलाफ खेली। मोहित की इस पारी की एक और खास बात यह है कि उन्होंने पारी के अंतिम 2 ओवरों में भी 50 रन जोड़ दिए।

18 ओवर की समाप्ति के बाद मोहित 250 रन पर क्रीज में खड़े थे, तब लग रहा था कि उन्होंने T20 इतिहास की सबसे बड़ी पारी तो आज खेल ली है, लेकिन वह 300 का आंकड़ा नहीं छू पाएंगे, लेकिन उन्होंने ऐसा करके ही दम लिया। पारी के अंतिम ओवर में उन्होंने 5 छक्कों के साथ 34 रन बनाए और 300 रन का आंकड़ा छूकर दुनिया में T20 क्रिकेट के पहले तिहरे शतक पर अपना नाम लिख दिया।

72 गेंदों की इस पारी में मोहित ने इतने रन जुटा लिए, जितने आज तक इस फॉर्मेट में किसी टीम ने मिलकर भी नहीं जुटाए हैं। इस पारी में दूसरे छोर पर मोहित का साथ दे रहे ओपनिंग बल्लेबाज गौरव ने 39 गेंदों पर 86 रन की शानदार पारी खेली, जो अपने आप में T20 की उम्दा पारियों में मानी जाएगी, लेकिन मोहित की अद्वितीय पारी ने उनकी इस पारी को बौना बना दिया।